एनीमा क्या है?

- 2021-11-01-

एनीमा क्या है? शायद बहुत से लोग एनीमा के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। यह एक प्रकार का उपचार है जो गुदा के माध्यम से कोलन में डाला जाता है और रेचक और थकाऊ उपचार प्राप्त करने के लिए कोलन में डाला जाता है। तो एनीमा के क्या फायदे हैं? एनीमा के नुकसान हैं। एनीमा के क्या नुकसान हैं? आइए इसे देखें।
एनीमा एक कैथेटर का उपयोग होता है जिसे गुदा से मलाशय के माध्यम से बृहदान्त्र में तरल डालने के लिए डाला जाता है। एक रेचक इलाज प्राप्त करने के लिए। यह आंतों के क्रमाकुंचन को प्रभावित कर सकता है, मल को नरम और मिटा सकता है, और इसमें ठंडा करने, श्रम को प्रेरित करने, आंतों के जहर को कम करने, अवशोषण को कम करने और उच्च बुखार वाले रोगियों को ठंडा करने के लिए कम तापमान समाधान का प्रभाव होता है। इसके अलावा, यह दवा, पोषण और पानी की आपूर्ति के चिकित्सीय इरादे तक भी पहुंच सकता है।
एनीमा के लाभ
1. एनीमा मल के उत्सर्जन के लिए अनुकूल है। इसका उद्देश्य शरीर में मल को बाहर निकालना और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को खत्म करना है।
2. आंतों की गतिशीलता को उत्तेजित करें और पेट फूलना खत्म करें।
3. तेज बुखार के रोगियों को ठंडा करने के लिए कम तापमान के घोल का प्रयोग करें।
4. आंतों को साफ करें, जिसका उपयोग अक्सर कुछ ऑपरेशनों, परीक्षाओं या प्रसव में किया जाता है।
5. जहर को कम करने के लिए आंतों में हानिकारक पदार्थों को पतला और हटा दें।
एनीमा के नुकसान
एनीमा एक अल्पकालिक कार्य है। कोई चिकित्सीय प्रभाव नहीं है। यह आमतौर पर गंभीर कब्ज वाले लोगों द्वारा किया जाता है। बार-बार एनीमा कमजोर आंतों के वनस्पतियों को नुकसान पहुंचाता है, और एक अनियमित एनीमा आंतों को यांत्रिक क्षति या आंतों के छिद्र का कारण बन सकता है। इसके अलावा, लैवेज तरल पदार्थ में मल आसानी से मूत्रमार्ग और योनि को दूषित कर सकता है जब यह बहता है।

अगर हम अपनी आंतों को बार-बार धोते हैं, तो यह हमारे एनल स्फिंक्टर को अधिक आराम देगा, जिससे हम मल त्याग के प्रति कम संवेदनशील होंगे। बार-बार मल त्याग करने से आंतों की वनस्पतियों में आसानी से भ्रम पैदा हो सकता है, आंतों की शिथिलता हो सकती है और पेट में सूजन, दस्त और अन्य लक्षण हो सकते हैं।