केगेल एक्सरसाइज क्या है?

- 2023-04-17-

हमारे दैनिक व्यायाम में, बांह की मांसपेशियां, पैर की मांसपेशियां और पेट की मांसपेशियां सबसे अधिक व्यायाम की जाने वाली वस्तुएं हैं। विभिन्न व्यायाम विधियाँ अंतहीन रूप से सामने आती हैं, और हम स्पष्ट रूप से उन लोगों को देख सकते हैं जो जिम में गंभीरता से व्यायाम कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का भी व्यायाम किया जा सकता है!


बेशक, रोजमर्रा की जिंदगी में इन्हें हमेशा नजरअंदाज किया जाता है, लेकिन सबसे जरूरी है सेहत का ख्याल रखनापेड़ू का तलमांसपेशियोंहमारे सामान्य जीवन को पूरी तरह से प्रभावित करेगा। आख़िरकार, पुरुषों और महिलाओं दोनों के पास हैपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँ, जिस पर हर किसी को ध्यान देने की जरूरत है।


क्या हैपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँ? वास्तव में,पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँमांसपेशी समूहों को संदर्भित करें जो पेल्विक फ्लोर को बंद करते हैं। यह मांसपेशी समूह एक लटकते जाल की तरह है, जिसमें मूत्रमार्ग, मूत्राशय, योनि, गर्भाशय और मलाशय जैसे अंग इस जाल से कसकर लटके होते हैं, जिससे वे अपने कार्य करने के लिए अपनी सामान्य स्थिति बनाए रखते हैं।

 

यदि इस जाल में कोई समस्या है, तो जाल के भीतर के अंगों को उनकी सामान्य स्थिति में नहीं रखा जा सकता है, जिससे मूत्र असंयम जैसी संबंधित शिथिलता हो सकती है।

 

में शिथिलता के सबसे आम कारणपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँसंक्रमण, सूजन या आघात हैं। जो महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद समय पर व्यायाम नहीं करती हैं या जो पुरुष प्रोस्टेट संबंधी सर्जरी कराते हैं, उन्हें ऐसी समस्याओं का अनुभव हो सकता है।पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँवे अब मजबूत नहीं हैं। जो लोग अक्सर भारी वस्तुएं उठाते हैं, या जिनकी खड़े होने की मुद्रा खराब होती है, वे भी अत्यधिक खींच सकते हैंपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँ.

 

हमारे लिएपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँ,कीगल व्यायाम एक बहुत अच्छा व्यायाम तरीका है।


क्या हैकेगेलव्यायाम?


केगल व्यायाम, जिसे पेल्विक व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका के डॉ. अर्नोल्ड केगेल द्वारा 1948 में घोषित किया गया था, और इसे पेल्विक मांसपेशियों को बार-बार सिकोड़ने और आराम देने के द्वारा किया जाता है। का उद्देश्यकेगल व्यायामइसका उद्देश्य पेल्विक फ्लोर पर प्यूबोकोक्सीजील मांसपेशी को खींचकर मांसपेशियों के तनाव को बढ़ाना है। यह महिलाओं में योनि के आगे बढ़ने के इलाज और गर्भाशय के आगे को बढ़ने से रोकने के लिए एक अच्छी विधि मानी जाती है। यह पुरुषों में प्रोस्टेट दर्द, साथ ही पुरुषों और महिलाओं में मूत्र असंयम जैसी बीमारियों के इलाज में भी सहायक है।


कामोत्तेजना के संदर्भ में,केजेल अभ्यासअधिक संतोषजनक यौन अनुभव में भी प्रभावी ढंग से सहायता कर सकता है। क्योंकि संभोग सुख के दौरान, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां लयबद्ध संकुचन से गुजरती हैं, और व्यायामपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँद्वाराकेगल व्यायामप्राप्त संभोग सुख की अनुभूति को बढ़ा सकता है।


आप कैसे हैंकेगेलव्यायाम ठीक से?


यह कोई भारी कसरत नहीं है और इसे कभी भी, कहीं भी किया जा सकता है। प्रारंभिक उपयोग के दौरान, सही का पता लगाने में मदद के लिए दर्पण का उपयोग किया जा सकता हैपेल्विक फ्लोर मांसपेशीपद।


1. पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का पता लगाएं।


आप पेशाब रोकने की अनुभूति की कल्पना करने का प्रयास कर सकते हैं। जब आप पेशाब करना चाहते हैं लेकिन पेशाब नहीं निकल पाता तो आपको लगता है कि आंतरिक मांसपेशियां जोर लगा रही हैंपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँ.बेशक, पेशाब को नियंत्रित करना वास्तव में आवश्यक नहीं है, क्योंकि इससे मूत्र पथ में संक्रमण हो सकता है।


आप पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की पहचान करने के लिए दर्पण का भी उपयोग कर सकते हैं, दर्पण को योनि और गुदा के बीच की त्वचा से ढके क्षेत्र में रखें, और सिकोड़ें और आराम करेंपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँ. यदि सही ढंग से किया जाए, तो आप पेरिनेम का संकुचन देखेंगे।


2. पहले से तैयारी आवश्यक.


प्रदर्शन करने से पहलेकेगल व्यायाम, आप अधिक प्रभावी मांसपेशी व्यायाम की सुविधा के लिए पेशाब कर सकते हैं और अपने मूत्राशय को खाली कर सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान महिलाएं व्यायाम के लिए उपयुक्त नहीं होती हैं। यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो बेहतर होगा कि आप पहले आराम कर लें।


3. व्यायाम करना शुरू करें.


शरीर को आराम दें, ध्यान केंद्रित करेंपेल्विक फ्लोर की मांसपेशियाँ, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस लें, 3-5 सेकंड के लिए रुकें और फिर 10 सेकंड के लिए आराम करें। पूरा करने के लिए उपरोक्त क्रियाओं को 10 बार दोहराएँकेगल व्यायाम.


कुशलतापूर्वक प्रदर्शन करने के बादकेगल व्यायाम, आप अपनी स्थिति के अनुसार धीरे-धीरे संख्या और आवृत्ति बढ़ा सकते हैं। लंबे समय तक बने रहने से आपको अलग-अलग बदलाव देखने को मिलेंगे।


केगेल बॉल्स


केगेल बॉल्स ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग केगल्स को बेहतर ढंग से निष्पादित करने में मदद के लिए किया जाता है। उनके कई अलग-अलग वजन होते हैं, और गेंद जितनी भारी होगी, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को उतनी ही मजबूत होने की आवश्यकता होगी।


केगेल बॉल में दो चिकनी गेंदों का एक सेट और उन्हें जोड़ने वाली एक रस्सी होती है। वियोज्य गेंद सम्मिलन के दौरान योनि के अंदर घूम सकती है, और महिलाएं अपनी मांसपेशियों की सिकुड़न को बढ़ाने के लिए व्यायाम के दौरान जघन और कोक्सीक्स की मांसपेशियों को लगातार सिकोड़ती हैं। बेशक, इस अवधि के दौरान उत्पन्न निर्बाध आनंद केगेल गेंदों को कामोत्तेजक आनंद पैदा करने के लिए कामुक खिलौनों के रूप में उपयोग करने में सक्षम बना सकता है।


बेशक, हर कोई इसके लिए उपयुक्त नहीं हैकेगल व्यायाम. यदि पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में जकड़न से संबंधित लक्षण हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस व्यायाम को छोड़ दें।