अपनी सेक्स लाइफ में बाद की देखभाल को कैसे सामान्य करें

- 2022-08-13-

फोरप्ले पर पूरा ध्यान दिया जाता है और जब हम सेक्स के बारे में बात करते हैं तो इसका महत्व होता है - लेकिन पूरे शेबंग के बाद क्या होगा?




फोरप्ले, फोरप्ले, फोरप्ले - जब यौन संबंधों की बात आती है तो यह अविश्वसनीय रूप से आवश्यक है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से आपके शरीर और दिमाग को तैयार करता है।


गले लगाना, दुलारना, चूमना, छूना, हाथ मिलाना और मुँह से मुँह मिलाना, ये सभी आपको और आपके साथी को सेक्सी समय के लिए तैयार करने के लिए अति महत्वपूर्ण फोरप्ले क्रियाएँ हैं।

चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, सेक्स भावनात्मक है क्योंकि जब आप उत्तेजना का अनुभव कर रहे होते हैं और अंतरंग हो रहे होते हैं तो बहुत सारे हार्मोन जारी होते हैं। आपका शरीर और दिमाग जोश में होगा, खासकर तब जब आप और आपका साथी चरमोत्कर्ष पर हों, लेकिन जब सब कुछ ख़त्म हो जाए तो क्या होगा?

कुछ शोध के बाद, मुझे पता चला कि ये भावनाएँ पोस्ट-कोइटल डिस्फोरिया (पीसीडी) के कारण हो सकती हैं। यह एक शब्द है जो उन नकारात्मक भावनाओं का वर्णन करता है जो हम आनंददायक, सहमति से सेक्स के बाद महसूस कर सकते हैं और कई कारणों से किसी के भी मन में आ सकती हैं - लेकिन हम उस पर फिर कभी विचार कर सकते हैं।

इन भावनाओं को स्वीकार करने के बाद मुझे जो एहसास हुआ, वह यह है कि पीसीडी से बचने या राहत पाने के लिए देखभाल कितनी महत्वपूर्ण है। सेक्स से पहले और उसके दौरान क्या करना चाहिए, इस पर बहुत चर्चा होती है, लेकिन आपको या आपको और आपके साथी को बाद में क्या करना चाहिए, इसके बारे में बहुत अधिक बातचीत नहीं होती है।



यह जानने के बाद कि मैं सेक्स के बाद कभी-कभी क्या अनुभव करती हूँ—मैं खुद से वादा कर रही हूँ कि मैं न केवल सेक्स के दौरान, बल्कि सेक्स के बाद भी अपनी इच्छाओं और जरूरतों को व्यक्त करूँगी।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे हम ऐसा कर सकते हैं:

+ बिस्तर पर एक साथ लेटना और चिपकना

+ बिस्तर में बातें करना

+ नेटफ्लिक्स शो प्रस्तुत करना

+ एक साथ सो जाना

सेक्स के बाद अपने साथी की देखभाल करने के कई अन्य तरीके भी हैं और यदि आप किसी रिश्ते में नहीं हैं, तो भी इसकी सराहना की जाएगी। पता लगाएं कि आप उनकी देखभाल की जरूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं और अपनी भी साझा करें। हर कोई जीतता है.

मैं वास्तव में आशा करता हूं कि एक साथी के साथ देखभाल के बारे में बातचीत सामान्य हो जाएगी ताकि हर किसी को सबसे सुखद यौन अनुभव मिल सके क्योंकि यही वह है जिसके हम सभी हकदार हैं।